5 खिलाड़ी जिनको ले लेना चाहिए संन्यास! टीम इंडिया के दारवाजे पूरी तरह बंद

भारत के कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो इंटरनेशनल टीम से बाहर चल रहे हैं। उनकी टीम इंडिया में वापसी की संभावना पूरी तरह खत्म हो चुकी है। ऐसे में इनके लिए संन्यास ही आखिरी विकल्प बचा है। हम आपको 5 ऐसे में नामों के बारे में बताने जा रहे हैं।

एक समय टीम इंडिया के प्रमुख खिलाड़ी रहे कई बड़े नामों को अब इंटरनेशनल क्रिकेट में मौका नहीं मिल रहा है। इसकी वजह या तो इनकी उम्र है या फिर खराब फॉर्म। ऐसे में कुछ खिलाड़ी घरेलू क्रिकेट या आईपीएल खेल रहे हैं। हालांकि इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके वापसी संभावना पूरी तरह खत्म हो चुकी है। ऐसे में इन खिलाड़ियों को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लेना चाहिए। हम आपको आज 5 ऐसे ही नामों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1 मनीष पांडे

मनीष पांडे अभी भी भारत के सबसे फिट क्रिकेट में शामिल हैं। उनकी फील्डिंग का कोई जवाब नहीं है लेकिन बल्ले से निरंतर रन नहीं निकल रहे। 33 साल के मनीष ने भारत के लिए 29 वनडे और 39 टी20 खेले हैं। भारतीय टीम में सूर्यकुमार यादव के आने के बाद उन्हें मौके मिलने पूरी तरह बंद हो गए।

 

2 ईशांत शर्मा

भारतीय क्रिकेट टीम ने भविष्य की तरफ देखना शुरू कर दिया है। ऐसे में ईशांत शर्मा टीम से बाहर हो चुके हैं। उन्होंने तो कमेंट्री भी शुरू कर दी है। वनडे और T20 में तो वैसे भी भारत के लिए उन्हें खेलने का मौका नहीं मिलता था। अब टेस्ट टीम से बाहर होने के बाद वापसी के रास्ते पूरी तरह बंद हो चुके हैं।

3 अमित मिश्रा​

लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने करीब 20 साल पहले भारत के लिए इंटरनेशनल डेब्यू किया था। अनिल कुंबले के संन्यास के बाद ही उन्हें लगातार मौके मिलने लगे। भारत के लिए उन्होंने 22 टेस्ट, 36 वनडे और 10 टी20 खेले हैं। भारत के लिए आखिरी मैच उन्होंने फरवरी 2017 में खेला था। 40 साल के मिश्रा को अब घरेलू क्रिकेट में भी मौका नहीं मिलता। वह सिर्फ आईपीएल में नजर आते हैं।

4 पीयूष चावला

वैसे तो पीयूष चावला उम्र में विराट कोहली से भी छोटे हैं लेकिन फिटनेस उनके साथ नहीं है। आईपीएल 2023 में मुंबई इंडियंस के लिए उन्होंने कमाल का प्रदर्शन किया था। लेकिन 2011 वर्ल्ड कप और 2007 टी20 वर्ल्ड कप की विजेता टीम का हिस्सा रहे चावला 11 साल से इंटरनेशनल टीम से बाहर चल रहे हैं।

 

5 केदार जाधव

2019 वर्ल्ड कप तक केदार जाधव भारतीय वनडे टीम के प्रमुख खिलाड़ी थे। गेंद के साथ ही वह बल्ले से भी योगदान देते थे। लेकिन उनका फॉर्म खराब होता चला गया। 38 साल के केदार भारतीय टीम से बाहर हैं। आईपीएल 2023 में कमेंट्री कर रहे थे लेकिन आरसीबी में चोटिल खिलाड़ी की जगह शामिल किया गया। हालांकि प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। ऐसे में केदार के लिए भी इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का यह सही समय है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *